हाई कोर्ट के जज पर चलेगा मुकद्दमा !

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने रिश्वतखोरी के आरोप में घिरी उत्तराखण्ड हाई कोर्ट की जज निर्मल यादव के खिलाफ मुकदमा दायर करने की इजाजत दे दी है। सीबीआई ने जस्टिस निर्मल यादव और चार अन्य के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। जस्टिस निर्मल यादव सेवानिवृत हो रही हैं।

4 मार्च को चंडीगढ़ में सीबीआई की विशेष अदालत में यह चार्जशीट दायर की है। यह मामला 13 अगस्त, 2008 का है जब हरियाणा के अतिरिक्त महाधिवक्ता संजीव बंसल के क्लर्क ने कथित रूप से 15 लाख रूपये न्यायमूर्ति निर्मलजीत कौर के घर पहुंचाये। न्यायाधीश निर्मलजीत ने तत्काल इसकी शिकायत चंडीगढ़ पुलिस में दर्ज करवा दी थी। बाद में पता चला था कि इन रूपयों को दरअसल दूसरी न्यायाधीश निर्मल यादव को पहुंचाया जाना था लेकिन क्लर्क ने गलती से निर्मलजीत कौर को पहुंचा दिए थे। उस वक्त निर्मल यादव पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में न्यायाधीश के पद पर नियुक्त थीं। इस घटना के बाद उनको न्यायिक कामकाज से अलग कर दिया गया था और वे अवकाश पर चली गई थीं।

महाधिवक्ता संजीव बंसल ने इस्तीफा दे दिया था। राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने 28 फरवरी को ही सीबीआई को जस्टिस यादव के खिलाफ मुकदमा चलाने की इजाजत दे दी थी। इसी बात को मद्देनजर रखते हुए सीबीआई ने आज अवधि समाप्त होने से पहले अदालत में आरोप पत्र दाखिल कर दिया।

न्यायाधीश यादव इस तरह की कार्रवाई का सामना करने वाली हाई कोर्ट की पहली सेवारत जज हैं। हाई कोर्ट के किसी सेवारत जज के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए राष्ट्रपति की इजाजत लेना अनिवार्य है। राष्ट्रपति इस सम्बन्ध में फैसला देश के मुख्य न्यायाधीश की सलाह पर लेते हैं।

इस बारे में अजीबोगरीब जानकारियाँ यहाँ क्लिक कर देखें

VN:F [1.9.22_1171]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)
Print Friendly, PDF & Email

3 thoughts on “हाई कोर्ट के जज पर चलेगा मुकद्दमा !”

  1. काफी समय के बाद उपरोक्त ब्लॉग पर कोई पोस्ट आई है. बहुत अच्छा समाचार है कि-उत्तराखण्ड हाईकोर्ट की जज निर्मल यादव के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। सरकार को भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कार्यवाही करनी चाहिए. चाहे कोई जज हो या कोई पुलिस का अधिकारी.

    VA:F [1.9.22_1171]
    Rating: +1 (from 1 vote)
  2. मुकद्दमा तो चले ही पर साथ साथ में निर्णय के बाद दोषी होने पर तुरंत फांसी का प्रावधान हो बस यही छोटी सी सजा काफी है भ्रष्टाचारो व् बेईमानों को एक को मिल जाय तो अगला कोई करने के लिए सोच भी नहीं सकता !
    जय हिंद जय भारत
    http://www.krantikarideshsevak.blogspot.com

    VA:F [1.9.22_1171]
    Rating: 0 (from 0 votes)
  3. शकुन्तला प्रेस कार्यालय के बाहर लगा एक फ्लेक्स बोर्ड देखे…….http://shakuntalapress.blogspot.com/2011/03/blog-post_14.html क्यों मैं "सिरफिरा" था, "सिरफिरा" हूँ और "सिरफिरा" रहूँगा! देखे………. http://sach-ka-saamana.blogspot.com/2011/03/blog-post_14.html

    आप सभी पाठकों और दोस्तों से हमारी विनम्र अनुरोध के साथ ही इच्छा हैं कि-अगर आपको समय मिले तो कृपया करके मेरे (http://sirfiraa.blogspot.com , http://rksirfiraa.blogspot.com , http://shakuntalapress.blogspot.com , http://mubarakbad.blogspot.com , http://aapkomubarakho.blogspot.com , http://aap-ki-shayari.blogspot.com , http://sachchadost.blogspot.com, http://sach-ka-saamana.blogspot.com , http://corruption-fighters.blogspot.com ) ब्लोगों का भी अवलोकन करें और अपने बहूमूल्य सुझाव व शिकायतें अवश्य भेजकर मेरा मार्गदर्शन करें. आप हमारी या हमारे ब्लोगों की आलोचनात्मक टिप्पणी करके हमारा मार्गदर्शन करें और अपने दोस्तों को भी करने के लिए कहे.हम आपकी आलोचनात्मक टिप्पणी का दिल की गहराईयों से स्वागत करने के साथ ही प्रकाशित करने का आपसे वादा करते हैं # निष्पक्ष, निडर, अपराध विरोधी व आजाद विचारधारा वाला प्रकाशक, मुद्रक, संपादक, स्वतंत्र पत्रकार, कवि व लेखक रमेश कुमार जैन उर्फ़ "सिरफिरा" फ़ोन:9868262751, 9910350461

    VA:F [1.9.22_1171]
    Rating: +1 (from 1 vote)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)