मिर्चपुर के दलितों के मामले में सुप्रीमकोर्ट ने हरियाणा सरकार और हिसार जिला कलेक्टर को नोटिस भेजा

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को मिर्चपुर के दलितों की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए हरियाणा सरकार और हिसार के जिला कलेक्टर को नोटिस जारी किया है।
हरियाणा के हिसार ज़िले के मिर्चपुर गाँव में दलितों के ख़िलाफ़ हुई हिंसा को एक महीने से ज्य़ादा का समय हो चुका है लेकिन दलित समुदाय के लोग उच्च जाति के कथित दबाव की वजह से वापस नहीं जाना चाहते। गांव से बाहर बसाए जाने की मांग को लेकर दलित परिवार दिल्ली के कनाट प्लेस इलाक़े के वाल्मिकी मंदिर मे आसरा लिए हुए है।
दलित समुदाय और तथाकथित उच्च वर्ग के लोगों के बीच 22 अप्रैल को हुए संघर्ष के बाद बिखरी ज़िंदगी मे सबसे ज्यादा ख़ामियाजा बच्चों को उठाना पड़ रहा है, जो हिंसा के बाद बने माहौल मे स्कूल जाने से डरते हैं। वाल्मिकी मंदिर मे मौजूद दलित परिवारों का आरोप है कि मिर्चपुर मे उच्च जाति के लोग लगातार दलित परिवारों पर समझौते का दबाव बना रहे हैं और उन्हें लगातार धमकियां मिल रही हैं।
सर्वोच्च न्यायालय में मिर्चपुर के दलितों के वकील कॉलिन गोंजाल्विस कहते हैं ” हमें खुशी है कि सर्वोच्च न्यायालय ने इस मामले पर गौर किया। हमारी माँग है कि इन परिवारों को उचित मुआवज़ा दिया जाए और अगर ज़रूरी हो तो इन्हे कहीं और बसाया जाए।”
VN:F [1.9.22_1171]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)
Print Friendly, PDF & Email

2 thoughts on “मिर्चपुर के दलितों के मामले में सुप्रीमकोर्ट ने हरियाणा सरकार और हिसार जिला कलेक्टर को नोटिस भेजा”

  1. दलित हितैसी का दम भरने वाली कौंग्रेस की असलियत है यह ! उत्तरप्रदेश में दलितों के घर रात बिताने वाले युवराज यहाँ ज़रा रात बिता कर देखे ! मगर यहाँ तो इनकी खुद की सरकार है !

    VA:F [1.9.22_1171]
    Rating: 0 (from 0 votes)
  2. आज रात पढि़ए ब्‍लोग जगत के महारथी महामानव फुरसतिया सर को समर्पित कविता। दोबारा याद नहीं कराऊंगी। खुद ही आ जाना अगर मौज लेनी हो, अब तक तो वे ही लेते रहेंगे, देखिएगा कि देते हुए कैसे लगते हैं फुरसतिया सर।

    VA:F [1.9.22_1171]
    Rating: 0 (from 0 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)